iklan banner

How to unblock your Block ATM card , ब्लॉक ATM CARD अनब्लॉक कैसे करें


आपके एटीएम कार्ड के ब्लॉक होने से चिंतित हैं? इसे अनब्लॉक करने के  तरीके यहां दिए गए हैं।

How to unblock your Block ATM card , ब्लॉक ATM CARD अनब्लॉक कैसे करें


आप नकदी निकालने की जल्दी में हैं और  जल्दबाजी में आप बार बार गलत पिन डालते हैं,तो आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है। चूंकि एटीएम कार्ड अतिसंवेदनशील होते हैं और धोखाधड़ी की चपेट में सबसे ज्यादा आते हैं, इसलिए बैंक तुरंत आपके एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देता हैं  ताकि कार्डधारक अपनी मेहनत की कमाई को चुरा या खत्म ना कर दे। कार्ड ब्लॉक होने के कई कारण हैं। लेकिन आप अपने एटीएम कार्ड को कैसे अनलॉक कर सकते है। नीचे सूचीबद्ध कुछ तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपना कार्ड अनब्लॉक कर सकते हैं।
इसे अनब्लॉक करने के तरीके यहां दिए गए हैं

1.Automatic Unblock:

यदि आपने तीन प्रयासों में अपना एटीएम पिन गलत दर्ज कर दिया है, तो कार्ड स्वचालित रूप से अवरुद्ध ( ब्लॉक )हो जाता है। यह 24 घंटों के बाद स्वचालित रूप से अनब्लॉक हो जाएगा और आप 24 घंटे के बाद उपयोग कर सकते हैं। फिर से गलत पिन डालने की गलती ना करें नहीं तो फिर से दुबारा एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

2.लापरवाही

लापरवाही या सुरक्षा कारणों के कारण भी आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है, तो सबसे अच्छा विकल्प निकटतम बैंक शाखा का जाएं और बैंक कर्मियों को एक लिखित आवेदन दे । आपको बस इतना करना है कि आवेदन के साथ पहचान प्रमाण प्रस्तुत करना है ताकि बैंक एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए आगे की प्रक्रिया कर सके। ऐसे मामले में कार्ड को अनब्लॉक करने में 48 घंटे से पांच कार्यदिवस लगेंगे।

3. सुरक्षा कारणों से कार्ड ब्लॉक हो जाना

 धोखाधड़ी होने पर ग्राहक की शिकायत या ग्राहक के डेबिट कार्ड से अज्ञात या अज्ञात लेन देन होने पर, एटीएम कार्ड ब्लॉक होने के और भी कई कारण है।जैसे ऐसी स्थितियाँ जिनमें कोई अपना कार्ड खो देता है या कार्ड गलत हो जाता है, या कोई व्यक्ति अपने कार्ड को एसएमएस, वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत या ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके ब्लॉक करवाता है। यदि आपका कार्ड का अवधी (समय सीमा)समाप्त हो गया है ऐसे स्थितियाँ में भी कार्ड ब्लॉक हो जाता हैं।इसके बाद ग्रहक के आवेदन पत्र लिखकर बैंक को  एक नया कार्ड जारी करवा सकते हैं। जिसमें ग्राहक को पाँच से सात कार्य दिवसों के भीतर वितरित किया जाएगा।

4.कार्ड का अवधी (समय सीमा)समाप्त हो जाना 

सभी एटीएम कार्ड की वैधता या अवधि तीन से पांच साल है। कार्ड की समाप्ति पर, कार्ड स्वचालित रूप से अवरुद्ध हो जाता हैं और आगे उपयोग के लिए अमान्य हो जाता है। ऐसे मामले में, कार्डधारक को अपने बैंक से संपर्क करने की आवश्यकता होती है, वहां आप एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं । ताकि बैंक एक नया एटीएम कार्ड प्रदान करेगा जो ग्राहक को पांच से सात कार्य दिवसों में वितरित किया जाएगा, पोस्ट द्वारा भी प्राप्त किया जाता है।

5. इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा से ब्लॉक 

अगर आप के पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध हैं तो आप अपने इंटरनेट बैंकिंग  के माध्यम से भी एटीएम कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं। और वही से दुबारा नया एटीएम कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते हैं ।
How to unblock your Block ATM card

How to unblock your Block ATM card

How to unblock your Block ATM card


यह पोस्ट आपको कैसा लगा कॉमेंट में जरूर बताईयेगा।

Our Social Link


For the latest Tech News and Reviews, follow My Support on Instagram,Twitter,Facebook,and Subscribe to our YouTube channel.

0 Response to "How to unblock your Block ATM card , ब्लॉक ATM CARD अनब्लॉक कैसे करें"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel